आरबीआई की घोषणा: ग्राहक जल्द निकाल सकेंगे बिना कार्ड के एटीएम से कैश।

एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा कुछ प्राइवेट सेक्टर की बैंक दे रही है। परंतु आरबीआई के द्वारा जारी नए प्रस्ताव में सभी बैंकों में यह सुविधा लागू की जाएगी। यह सुविधा काफी सरल तथा सिक्योर होगी। और आम लोगों को एटीएम कार्ड कैरी करने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने सभी बैंकों के एटीएम पर कार्ड रहित नगद निकासी की सुविधा शुरू करने की अनुमति देने का फैसला किया है। आरबीआई का यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। 

RBI CARDLESS CASH

यूपीआई के जरिए होगी कस्टमर की पहचान। 

नकद निकासी की सुविधा के तहत जब कोई लेन-देन किया जाएगा तो ग्राहकों की पहचान यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) के जरिए वेरीफाई की जाएगी। RBI, NPCI (नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया), एटीएम नेटवर्क्स और बैंकों  के लिए अलग से कुछ समय बाद गाइडलाइन जारी करेगी। 

क्या है कार्डलेस कैसे निकासी सुविधा। 

कार्डलेस नकद निकासी सुविधा में खाताधारकों को एटीएम से कैश निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। यह प्रणाली वर्तमान में कुछ बैंकों तक ही सीमित है और इसे COVID-19 महामारी के दौरान शुरू किया गया था, जब कई लोग कार्ड का प्रयोग नहीं करना चाहते थे। 

धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम। 

आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास के अनुसार इस तरीके से लेनदेन में आसानी होगी और फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। जिससे कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग जैसे फर्जीवाड़े में भी कमी आएगी। 

तारीख: 10/04/2022 

लेखक: शत्रुंजय कुमार। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.