एक साथ दो फुल टाइम डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र

UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने छात्रों के लिए फिजिकल, ऑनलाइन या डिस्टेंस लर्निंग मोड में एक साथ दो फुल टाइम कोर्स करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। अभी तक यूजीसी के नियम दो फुल टाइम कोर्स करने की अनुमति नहीं देते थे और छात्र ऑनलाइन, शार्ट टर्म, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ केवल एक फुल टाइम डिग्री कोर्स कर सकते थे। 

लचीली शिक्षा नीति। 

यूजीसी के दिशानिर्देश देशभर में मौजूद सभी कोर्स पर लागू होंगे। अब छात्र या तो एक डिप्लोमा प्रोग्राम और एक अंडर ग्रेजुएट (UG) डिग्री, दो अंडर ग्रेजुएट या दो पोस्ट ग्रैजुएट (PG) या दो डिप्लोमा कोर्स एक साथ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए गणित में बीएससी करने वाले छात्र उसी यूनिवर्सिटी या दूसरी यूनिवर्सिटी से डाटा साइंस में भी बीएससी कर सकेंगे। 

क्या है नियम। 

एक छात्र फिजिकल मोड में दो फुल टाइम कोर्स कर सकते है बसर्ते एक कोर्स की क्लास का समय दूसरे कोर्स की क्लास के समय के साथ ना आए। एक छात्र दो कोर्स एक साथ कर सकता है, अगर एक फिजिकल मोड में हो और दूसरा मुक्त और दूरस्थ शिक्षा/ऑनलाइन मोड में हो। एक छात्र दो कोर्स एक साथ कर सकता है, अगर दोनों कोर्स ही ODL/ऑनलाइन मोड में हो। 

पीजी के साथ यूजी भी। 

कोई छात्र अगर पोस्टग्रेजुएट कर रहा है और वह दोबारा ग्रेजुएशन करना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है। इस प्रकार वह एक साथ पीजी और यूजी करने में सक्षम होगा। हालांकि, दोनों कोर्स की क्लास का समय में कोई टकराव नहीं होना चाहिए। 

एमफिल और पीएचडी पर लागू नहीं। 

यूजीसी के दिशा निर्देश डिप्लोमा यूजी और पीजी कोर्स पर लागू होंगे जो लेक्चर पर आधारित है एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम को इसमें शामिल नहीं किया गया है। 

दिशा निर्देश लागू करना विश्वविद्यालयों के लिए वैकल्पिक। 

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कॉलेज इंस्टिट्यूट को छात्रों के हित में इन दिशा-निर्देशों को लागू करने का अनुरोध किया है। हालांकि इन दिशानिर्देशों को अपनाना विश्वविद्यालयों के लिए वैकल्पिक है और विश्वविद्यालयों के वैधानिक निकायों की मंजूरी के बाद ही इसे लागू किया जा सकता है। 

प्रत्येक कोर्स के लिए निर्धारित पात्रता आपरिवर्तित रहेगा पर प्रवेश मौजूदा यूजीसी, विश्वविद्यालय के मानदंडों के आधार पर होंगे। 

तारीख: 15/04/2022 

लेखक: निशांत कुमार। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.