एलन मस्‍क कैसे बनें दुनियां के सबसे अमीर व्‍यक्ति।

1971 में दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में पैदा हुए एलन मस्‍क का बचपन किताबों और कंप्‍यूटर के साथ गुजरा। उन्‍होंने अमेरिका के पेंसलवेनिया विश्‍वविधालय मं अपनी पढ़ाई पूरी की और भौतिकी और अर्थशास्‍त्र में डिग्री प्राप्‍त की। 

कभी रेंट के लिए नहीं थे पैसे।

एक समय था, जब एलन मस्‍क ने छात्र जीवन में अपना रेंट देने के लिए सहपाठियों के साथ मिलकर एक 10 बेडरूम वाला घर किराए पर लेकर उसे नाइट क्‍लब में बदल दिया था।

Elon Musk

भाई के साथ की बिजनेस की शुरूआत।

50 वर्षीय एलन मस्‍क ने बिजनेस की शुरूआत 90 के दशक में की, जब उन्‍होंने अपने भाई किंबल के साथ सॉफ्टवेयर कंपनी ‘Zeep2’ बनाई। यह एक ऑनलाइन लोकल डाइरेक्‍टरी थी।

1999 में मस्‍क ने ‘Zeep2’ को कॉम्‍पैक्‍ट कंप्‍यूटर कार्पोरेशन को $307 मिलियन में बेचा। 27 साल की छोटी सी उम्र में मस्‍क ने इस डील से करीब $22 मिलियन की कमाई की।

खुद के लिए खरीदी $1 मिलियन की कार।

इस रकम से मस्‍क ने अपने लिए $1 मिलियन की मैकलारेन र्स्‍पोटस कार खरीदी और X.com नामक एक ऑनलाइन बैक की स्‍थापना की, जिसका नाम बाद में PayPal कर दिया गया।

जब 2002 में eBay ने $1.5 बिलियन में PayPal को खरीदा, उस समय 31 वर्षीय मस्‍क ने $100 मिलियन से अधिक की कमाई की।

जमीन से आसमान तक का सफर।

PayPal डील से आए अधिकांंश पैसे से मस्‍क ने 2002 में एयरोस्‍पेस निर्माण कंपनी SpaceX की स्‍थापना की। एडवांस रॉकेट और स्‍पेसक्राफ्ट बनाने और प्रक्षेपण करने वाली SpaceX की फायनान्सिंग राउंडस के आधार पर वैल्‍यु कथित तौर पर $100 बिलियन करीब है।

टेस्‍ला के CEO.

2003 में मस्‍क के दोस्‍त मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टरपेनिंग ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी TESLA बनाई। उस दौरान इसके लिए निवेश की व्‍यवस्‍था मस्‍क कर रहे थे। मस्‍क 2004 में फर्स्‍ट राउंड निवेशक के तौर पर TESLA  में शामिल हुए और 2008 में वह सीईओ बने। कंपनी की कीमत $1 ट्रिलियन से अधिक आंकी जाती है।

टनल खोदने वाली कंपनी।

मस्‍क ने टनल खोदने वाली कंपनी ‘द बोरिंंग कंपनी’ की स्‍थापना की, जिसकी कीमत कथित तौर पर लगभग $5.7 बिलियन आंकी गई है। कंपनी ने 2018 में जनता काे फ्लेमेथ्रोवर बेचे, जिससे उसने कथित तौर पर $मिलियन जुटाए।

खड़े करते रहे नए वेंचर।

मस्‍क ने नैनो टेक्‍नोलाजी कंपनी न्‍यूरोलिंक और एआई रिसर्च कंपनी ओपन एआई की सह-स्‍थापना की। उन्‍होंने SolarCity में भी निवेश किया, जिसे कथित तौर पर टेस्‍ला ने $2.6 बिलियन से अधिक में खरीदा था।

खरीदा Twitter.

टेस्‍ला और SpaceX ने बिटकाईन में भी निवेश किया है। हाल ही में, मस्‍क ने $44 बिलियन में सोशल मिडिया कंपनी Twitter को खरीदने की डील की।

तारीख: 03/05/2022

लेखक: निशांत कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.