एलन मस्क ने खरीदा टि्वटर

इस वर्ष 31 जनवरी को दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने गोपनीय तरीके से ट्विटर के शेयर खरीदना शुरू किया। 14 मार्च तक आते-आते उन्होंने सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट ट्विटर की पांच परसेंट से अधिक हिस्सेदारी खरीद ली थी। 

elon musk

24 मार्च। 

मार्च महीने में एलन मस्क ने ट्विटर की आलोचना करते हुए उस पर सवाल उठाना शुरू किए थे। 24 मार्च को उन्होंने ट्विटर पर कहा था कि इसकी एल्गोरिदम को ओपन सोर्स किया जाना चाहिए। 

25 मार्च को उन्होंने एक पोल में पूछा- एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता आवश्यक है। क्या आपको लगता है कि ट्विटर इस सिद्धांत का पूरी तरह पालन करता है? कॉल में 70% से अधिक लोगों का जवाब था नहीं। तथा 26 मार्च को उन्होंने पूछा क्या एक नए प्लेटफार्म की जरूरत है। 

4 अप्रैल। 

एलन मस्क की ट्विटर में हिस्सेदारी सार्वजनिक हुई और उन्हें ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। मस्क ने ट्विटर पर एक और पोल किया जिसमें उन्होंने पूछा कि क्या लोग चाहते हैं कि कंपनी एक एडिट फीचर लेकर आए, जो ट्वीट में बदलाव करने की अनुमति दें। 

5 अप्रैल। 

ट्विटर बोर्ड के कई सदस्यों ने मस्क को बोर्ड में शामिल होने के फैसले पर बधाई दी। कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट किया कि ट्विटर और मस्क हफ्तों से बातचीत कर रहे थे। 

9 अप्रैल। 

जिस दिन एलन मस्क अधिकारिक रूप से ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने वाले थे, उन्होंने कंपनी को बता दिया कि वह इस प्रस्ताव को नामंजूर कर देंगे। लेकिन ट्विटर ने इस खबर को 36 घंटे तक इस उम्मीद में दबा कर रखा की मस्क अपने फैसले को बदल देंगे। 

10 अप्रैल। 

टि्वटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कंपनी के कर्मचारियों को एक नोट भेजा और फिर मस्क को बोर्ड में शामिल ना होने वाली खबर को ट्विटर पर सार्वजनिक किया। ना मस्क और ना ही पराग ने फैसले से पलटने की वजह बताई। 

14 अप्रैल। 

एलन मस्क ने पूरी कंपनी को खरीदने की पेशकश की। अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन को दिए एक फाइलिंग में उन्होंने ट्विटर के प्रति शेयर के लिए डॉलर 54.20 नकद की पेशकश की, जिससे ट्विटर की कुल कीमत डॉलर 43 अरब बनती है। 

फाइलिंग में एक बार फिर मस्क ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की वकालत करते हुए कहा- “मैंने ट्विटर में इन्वेस्ट किया क्योंकि मुझे विश्वास है कि इसमें दुनिया भर में फ्री स्पीच के लिए प्लेटफार्म बनाने की क्षमता है।”

25 अप्रैल। 

टि्वटर ने मस्क की पेशकश मंजूर की। डील के तहत 1 शेयर का मूल्य डॉलर 54.20 निर्धारित किया गया, जिससे कंपनी का मूल्यांकन करीब डॉलर 44 अरब रहा। डील पूरी होने के बाद ट्विटर एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी बन जाएगी। 

डील होने के बाद क्या बोले मस्क। 

“फ्री स्पीच एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है। मैं नए फीचर्स के साथ ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं। लोगों में प्लेटफार्म को लेकर विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाना, स्पैम बॉट्स को हटाना और सभी लोगों की पहचान को प्रमाणित करना इसमें शामिल होगा।”

 

तारीख: 27/04/2022 

लेखक: निशांत कुमार। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.