दुनियां की सबसे बड़ी समुद्री सैन्‍य अभ्‍यास ‘रिमपैक’ 2022 में भाग लेगा भारत।

भारत व अमेरिका समेत‍ 26 देश दुनियां का सबसे बड़ा समुद्री सैन्‍य अभ्‍यास करने जा रहे हैं। दक्षिण कैलिर्फोनिया और हवाई दीप समूह के पास होने वाला यह अभ्‍यास 29 जून से 4 अगस्‍त तक चलेगा। इस एक्‍सरसाइज का नाम रिमपैक यानि ‘रिम ऑफ पेसिफिक एक्‍सरसाइज है।

RIMPAC

रिमपैक का पहली बार आयोजन 1971 में हुआ था, जिसमें आस्‍ट्रेलिया, कनाडा, न्‍यूजीलैंड और अमेरिका शामिल हुए थे।

रिमपैक से बाहर हुआ चीन।

रिमपैक 2018 के लिए अमेरिका ने चीन को भी निमंत्रण भेजा था, लेकिन बाद में अमेरिका ने उसे यह कहकर बाहर कर दिया कि दक्षिण चीन सागर में चीन का व्‍यवहार अस्थिरता पैदा करने वाला है। अमेरिका के इस कदम को चीन ने दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया।

 भारत की भागीदारी।

भारत ने रिमपैक में पहली बार 2014 में भाग लिया था, जब शिवालिक श्रेणी के युद्धपोत आइएनएस सहयाद्री ने रिमपैक के 2018वें संस्‍करण में भी भारत का प्रतिनिधित्‍व किया। वहीं, 2006, 2010 और 2012 के रिमपैक संस्‍करणों में भारतीय नौसेना की उपस्थिति एक पर्यवेक्षक के रूप में रही।

कौन कौन से देश होगें रिमपैक में शामिल।

रिमपैक 2022 में क्‍वाड देश भारत, अमेरिका, आस्‍ट्रेलिया और जापान के अलावा ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, इक्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इजराइल, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंंड, न्‍यूजीलैंड, पेरू, दी रिपब्लिक ऑफ कोरिया, फिलिपिंस, सिंगापुर, श्रीलंका, थाइलैंड, टोगा एवं यूूूके शामिल होंगे।

तारीख: 07/06/2022

लेखक: निशांत कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published.