दुनिया की सबसे लंबी नॉन स्‍टाप फ्ला्लाइट। 20 घंटे में सिडनी से लंदन।

आस्‍ट्रेलियाई एयरलाइन क्‍वांटस ने 2025 के आखिर तक दुनियां की सबसे लंबी अवधि की नॉन स्‍टाप कमर्शियल फ्लाईट सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। विश्‍व में कुछ ही ऐसी एयरलाइंस है, जो इतनी लंबी दूरी बिना रुके तय करती है। इन उड़ानों को विमानों की क्षमता, चालक दल और यात्रियों के सहित कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

Qantas Airlines

कम होगा यात्रा का समय।

क्‍वांटस की योजना के अनुसार 20 घंटे की यह नॉन स्‍टाप फ्लाइट सिडनी से लंदन के बीच होगी। इसके अलावा सिडनी से न्‍यूयार्क रूट की भी तैयारी की जा रही है। कंपनी के अनुसार वर्तमान में मौजूद वन-स्‍टॉप ऑप्‍शन की तुलना में यात्रा समय में 4 घंटे तक की कमी आने की उम्‍मीद है।

विमान।

एयरलाइन इसके लिए एयरबस कंपनी के 12 विमान (ए350-1000एस) खरीदने जा रही है। क्‍वांटस के अनुसार ए350-1000एस विमान ऑस्‍ट्रेलिया से दुनियां के किसी भी शहर के लिए नॉन-स्‍टाप उड़ान भर सकती है।

सुविधाएं।

लंबी उड़ान में पैरों को स्‍ट्रेच करने के लिए प्‍लेन के सेंटर में एक वेल बीइंंग जोन होगा, जिसमें एक स्‍नैक बार और स्‍ट्रेेेेचिंग एक्‍सरसाइज दिखाने के लिए एक स्‍क्रीन भी लगी होगी। लंबी उड़ान में घूमना महत्‍वपूर्ण है क्‍योंंकि कम सक्रिय होने से पैरों में दर्द, जकड़न और सूजन हो सकती है।

विमान में कुल 238 यात्रियों के बैठने की व्‍यावस्‍था होेगी, जिनमें फर्स्‍ट, बिजनेस, प्रीमियम इकोनामी और इकोनामी क्‍लास शामिल है।

दुनियां का सबसे लंबा रूट।

दुनियां का सबसे लंबा रूट वर्तमान में सिंगापुर एयरलाइंस द्वारा संचालित न्‍यूयार्क से सिंगापुर है। 15000 किलोमीटर से अधिक लंबा यह रूट 18 घंटे 50 मिनट में तय होता है।

तारीख: 05/05/2022

लेखक: शत्रुंजय कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.