नवाजुद्दीन सिद्धकी के जन्‍मदिन पर विशेष।

नवाजुद्दीन सिद्धकी को फिल्‍मों में लीड रोल लेने के लिए एक लंबा इंतजार करना पड़ा है। आज एक अलग पहचान बना चुके, नवाजुद्दीन सिद्धकी का एक समय ऐसा भी था जब उन्‍हें छोटे मोटे रोल पाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता था। 

नवाजुद्दीन सिद्धकी

यह जानकर हैरानी हो सकती है कि अमिर खान के साथ नवाजुद्दीन सिद्धकी की पहली फिल्‍म तलाश नहीं थी, इससे पहले दोनों सरफरोस में काम कर चुके थे। नवाजुद्दीन सिद्धकी की कुछ ऐसी ही फिल्‍मों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें उन्‍हें नोटिस नहीं किया गया।

1999 में सरफरोश।

नवाजुद्दीन सिद्धकी परदे पर पहली बार आमिर खान की सरफरोश में दिखे थे। इसमें उन्‍होंने एक लोकल अपराधी की भूमिका निभाई, जिसे फिल्‍म में विक्‍टोरिया हाउस में छापे के बाद गिरफ्तार किया जाता है और पूछताक्ष होती है।

1999 में शूल।

उनकी अगली फिल्‍म शूल थी, जिसमें मनोज वाजपेई मुख्‍य भूमिका में थे। फिल्‍म में नवाजुद्दीन सिद्धकी एक वेटर के रूप नजर आए थे।

2003 मुन्‍नाभाई एमबीबीएस।

नवाजुद्दीन सिद्धकी ने राजकुमार हिरानी की इस फिल्‍म में एक जेबकतरे का किरदार निभाया था, जो सुनिल दत (फिल्‍म में संजय दत के पिता) का पर्स चुरा लेता है।

2004 ब्‍लैक फ्राइडे।

अनुराग कश्‍यप की लोकप्रिय फिल्‍म ब्‍लैक फ्राईडे मे नवाजुद्दीन सिद्धकी ने विस्‍फोट में शामिल असगर मुकादम का किरदार प्‍ले किया था। फिल्‍म में केके मेनन का नवाजुद्दीन सिद्धकी के साथ पूछताछ करते हुए एक सीन है, जिसमें नवाजुद्दीन सिद्धकी का शानदार अभिनय देखा जा सकता है।

2007 एक चालीस की लास्‍ट स्‍टोरी।

नवाजुद्दीन सिद्धकी इसमें एक ऐसे नशेड़ी की भूमिका निभाई थी, जो अभय देओल और नेहा धूपिया को पहले परेशान करता है और आखिर में एक हास्‍यपूर्ण तरीके से मर जाता है।

2009 न्‍यूयार्क।

फिल्‍म में नवाजुद्दीन सिद्धकी एक ऐसे शख्‍स का रोल किया था, जिसे अमेरिका खुफिया एजेंसी एफबीआई आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तारी करती है और टॉर्चर करती है।

तारीख: 19/05/2022

लेखक: राकेश कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.