माधुरी दिक्षित नेने की जन्‍मदिवस पर विशेष।

सबसे अधिक पसंद की जाने वाली वाली अभिनेत्रीयों में से एक माधुरी दिक्षित ने अपनी प्रतिभा के दम पर एक दशक तक बॉलीवुड पर राज किया । 27 साल की उम्र में माधुरी ने तेजाब, राम लखन, त्रिदेव, परिंदा, साजन, बेटा और खलनायक जैसी  सुपरहिट फिल्‍में दे दी थीं।

Madhuri Dikshit

 15 मई 1967

महाराष्‍ट्र में 15 मई 1967 को शंकर दिक्षित और स्‍नेहलता दिक्षित के घर पैदा हुई थी। ज्‍यादातर समय पढ़ाई में बिताने वाली माधुरी बड़े होकर डॉक्‍टर बनना चाहती थी। इन्‍हें डांस का भी शौक था और उन्‍होंने करीब 8 साल तक कथक सीखा।

पहला ब्रेक।

राजश्री ने अबोध (1984) में 17 वर्षीय माधुरी को लॉच किया। बॉक्‍स आफिस पर यह फिल्‍म पूरी तरह विफल रही लेकिन माधुरी का आर्कषण लोगों ने नोटिस किया। सुभाष घई जैसे फिल्‍म निर्माताओं ने उनमें आसाधारण प्रतिभा देखी और माधुरी के लिए नए दरवाजे खुल गए।

एक दो तीन।

1988 में आई तेजाब से माधुरी रातों रात स्‍टार बन गई। फिल्‍म के गाने एक दो तीन की थाप पर लोग थिरकने पर मजबूर हो गए। तेजाब की कामयाबी का श्रेय माधुरी की सुंदरता और अभिनय को दिया गया। अब माधुरी के सामने राम लखन, परिंदा और त्रिदेव जैसी फिल्‍मों का प्रस्‍ताव आ चुका था।

हम आपके हैं कौन।

1994 में आई सूरज बरजात्‍या की फिल्‍म हम आपके हैं कौन ने माधुरी के करियर को नई उचाइयों पर पहुंचा दिया। फिल्‍म में निभाए गए निशा के किरदार को दर्शको ने साराहा तथा हम आपके हैं कौन अब तक की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍मों में से एक है।

क्‍वीन ऑफ डांस।

प्रहार, अंजाम और मृत्‍युदंड जैसी फिल्‍मों से माधुरी ने अभिनय का लोहा मनवाया तो दीदी तेरा देवर दीवाना, मेरा पिया घर आया, अखियां मिलाऊ, दिल तो पागल है जैसे डांस नंबर ने उन्‍हें इंडस्‍ट्री में डांसिग क्‍वीन के तौर पर स्‍थापित किया।

दूसरी पारी।

1999 में डॉक्‍टर श्री राम नेने से शादी करने के बाद माधुरी ने 2007 में आजा नचले से सिल्‍वर स्‍क्रीन पर वापसी की। इसके बाद उन्‍होंने गुलाब गैंग और डेढ़ ईश्‍किया जैसी फिल्‍मो में काम किया। माधुरी अभी भी सक्रीय हैं और डास शो में जज की भूमिका में देखी जाती हैं।

तारीख: 15/05/2022

लेखक: राकेश कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.