रेलवे ने ट्रेन में लगाई बेबी बर्थ।

भारतीय रेलवे यात्रीयों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है। इस कड़ी में महिलाओं को ध्‍यान में रखते हुए नवजात के साथ यात्रा करने वाली मांओं की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने फोल्‍डेबल बेबी बर्थ की शुरूआत की है। यह पहले उत्तर रेलवे के लखनऊ और दिल्‍ली डिविजन का संयुक्‍त प्रयास है। रेलवे ने इस सुविधा की मदर्स डे के मौके पर पेश किया है।

Railway Baby Berth

किस ट्रेन में लगाई गई बेबी बर्थ।

अभी इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर नई दिल्‍ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल 12230 में लगाया गया है। इसे एसी 3 टियर कोच 194129/बी4 की 12 और 60 बर्थ पर लगाया गया है। यह सुविधा केवल लोअर बर्थ में मिलेगी।

खासियतें।

यह बेबी बर्थ सीट फोल्‍डेबल है। जिसे जरूरत न होने पर लोअर बर्थ के नीचे खिसकाया जा सकता है। वहीं, इस्‍तेमाल करने के लिए स्‍टॉपर को अनलॉक कर लोअर बर्थ के बराबर में बिछाया जा सकता है। बेबी बर्थ में बच्‍चे की सुरक्षा स्‍टाॅपर लगाए गए हैं, ताकि बच्‍चा सोते समय नीचे ना गिरे। इसकी लंबाई 770 एमएम, चौड़ाई 255 एमएम और ऊंचाई 76.2 एमएम है।
बेबी बर्थ लगने से महिलाओं को एक ही स्‍लीपर सीट पर अपने नवजात शिशु को सुलाने से छुटकारा मिल जायेगा। तथा उनकी यात्रा भी बिना किसी परेशानी के होगी।

कैसे होगी बुक?

रिपोटर्स के अनुसार फिलहाल ऐसी कोई व्‍यवस्‍था नहीं है जिससे बेबी बर्थ बुक की जा सके। हालांकि, यात्री चाहे तो ट्रेन टिकट निरिक्षक से संपर्क कर किसी ऐसे शख्‍स से अपनी सीट बदल सकता है, जिसमें बेबी बर्थ लगी लोवर बर्थ दी गई हो।
तारीख: 12/05/2022
लेखक: राकेश कुमार।
     

Leave a Reply

Your email address will not be published.