वर्ल्ड रिकॉर्ड: 78 हजार से अधिक भारतीयों ने तिरंगा लहरा कर तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर में 23 अप्रैल को 78,200 भारतीयों ने एक साथ तिरंगा लहरा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, जब 2014 में लाहौर के नेशनल हॉकी स्टेडियम में हुए एक कार्यक्रम में 56,618 पाकिस्तानियों ने अपना राष्ट्रीय ध्वज लहराया था। 

Tiranga

5 मिनट तक लहराया गया तिरंगा। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को पूरे 5 मिनट तक राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम की धुन पर लहराया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। शाह भी लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए मंच से तिरंगा लहरा रहे थे। 

कैसे गिने गए लोग। 

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों की पहचान के लिए उन्हें एक बैंड बनाया गया। इसके अलावा रिकॉर्ड की निगरानी के लिए कैमरे लगाए गए थे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम खुद मौजूद थी। कार्यक्रम स्थल तब तालियों से गूंज उठा जब वहां लगे स्क्रीन पर तिरंगा लहराने वालों की संख्या दिखाई गई। 

क्या था कार्यक्रम। 

कार्यक्रम था बाबू वीर कुंवर सिंह का विजयोत्सव। बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर में जन्मे वीर कुंवर सिंह को 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के नायकों में से एक माना जाता है। उन्होंने अप्रैल 1858 में जगदीशपुर के पास अपनी अंतिम लड़ाई लड़ी थी। घायल होकर भी उन्होंने अंग्रेजों का सामना बहादुरी से किया और अपनी सेना की मदद से ब्रिटिश सेना को खदेड़ दिया था। 

तारीख: 26/04/2022 

लेखक: निशांत कुमार। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.