AICTE द्वारा किए गए अहम बदलाव (कई कोर्स में दाखिले के लिए PCM की अनिवार्यता खत्म)

आर्किटेक्चर में दाखिले के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ की अनिवार्यता खत्म एक तिहाई इंजीनियरिंग कोर्स के लिए भी गणित जरूरी नहीं। 

AICTE

तीन कोर्सों में अब PCM अनिवार्य नहीं। 

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा जारी की गई नई अप्रूवल प्रोसेस हैंडबुक 2022-23 के अनुसार, आर्किटेक्चर फैशन टेक्नोलॉजी और पैकेजिंग टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ की जरूरत अब नहीं होगी। AICTE ने यह फैसला एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के आधार पर किया है। 

PCM की जगह क्या होगी। 

AICTE के नए नियमों के अनुसार, इन 3 पाठ्यक्रमों आर्किटेक्चर, फैशन टेक्नोलॉजी और पैकेजिंग टेक्नोलॉजी के लिए पीसीएम के अलावा ऐसे 14 विषय और तय किए गए हैं, जिनमें से किन्ही तीन विषयों में कुल मिलाकर कम से कम 45% (आरक्षित श्रेणी के लिए 40%) अंक लाने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। 

14 सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं। 

इन 14 विषयों में फिजिक्स, मैथ, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, बायोलॉजी, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, बायोटेक्नोलॉजी, टेक्निकल वोकेशनल सब्जेक्ट, एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग, ग्रैफिक्स, बिजनेस स्टडीज और एंटरप्रेन्योरशिप। 

10 इंजीनियरिंग कोर्स के लिए गणित जरूरी नहीं। 

2022-23 के लिए AICTE के नए निर्देशों के अनुसार, 29 में से 10 इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 12वीं में गणित होने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। इसके अलावा कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए अब रसायन विज्ञान को भी वैकल्पिक विषय बना दिया गया। 

किन पाठ्यक्रमों के लिए गणित अनिवार्य नहीं। 

  1. एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग
  2. आर्किटेक्चर
  3. बायो टेक्नोलॉजी
  4. फूड इंजीनियरिंग
  5. लेदर टेक्नोलॉजी
  6. फैशन टेक्नोलॉजी
  7. पैकेजिंग टेक्नोलॉजी
  8. फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग
  9. प्रिंटिंग इंजीनियरिंग
  10. टैक्सटाइल केमेस्ट्री

केमिस्ट्री इन कोर्स के लिए अनिवार्य नहीं। 

  1. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  2. इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
  3. इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

तारीख: 02/04/2022 

लेखक: निशांत कुमार। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.