प्रीति मस्‍के ने लेह से मनाली साइकल चलाकर बनाया वर्ल्‍ड रिकार्ड।

पुणे की 45 साल की प्रीति मस्‍के (Preeti Maske) ने अल्‍ट्रा साइकिलिंग विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साइकल चलाकर लेह से मनाली 55 घंटे 13 मिनट में पहुंचने वाली वह पहली महिला बनी हैं। इस दौरान उन्‍होंने 430 किमी की दूरी तय की। प्रीति का मानना है कि अपने जूनून को फॉलो करने में उम्र कोई रूकावट नहीं है।

Preeti Maske

यात्रा

प्रीति मस्‍के ने अपनी यात्रा 22 जून को शुरू की थी। सीमा सड़क संगठन ने प्रीति केा लेह से सुबह 6:00 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। 24 जून को दोपहर 1:13 बजे प्रीति ने यात्रा पूरी की। गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने इस चुनौती को पूरा करने के लिए प्रीति को 60 घंटे का समय दिया था।

आसान नहीं थी राह

विशेषज्ञों को कहना है कि 8,000 मीटर की उचांई के साथ प्रीति को रूट बहुत कठिन था। अपनी यात्रा के दौरान दो बार हाई पास पर सांस फूलने के कारण प्रीति को ऑक्‍सीजन भी लेनी पड़ी। इस दौरान प्रीति को तेज हवाओं, बर्फबारी और ठंढ को सामना करना पड़ा।

कैसे हुई थी शुरूआत

2 बच्‍चों की मां, मस्‍के ने अंतर्राष्‍ट्रीय दौड़ में अपनी शुरूआत 40 साल की उम्र में की थी। 2017 में उन्‍होंने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया और मलेशिया में हुए एशिया पैसेफिक मास्‍टर्स एथलेटिक्‍स गेम्‍स 2017 में 2 स्‍वर्ण पदक जीते।

स्‍वर्णिम चतुर्भुज को साइकल से नापा

प्रीति के नाम लंबी दूरी की साइकिलिंग में कई रिकार्ड हैं। पिछले साल मार्च में वह स्‍वर्णिम चतुर्भज पर सबसे तेज साइकल चलाने वाली महिला बनी थी। इस दौरान उन्‍होंने 6,000 किलोमीटर के स्‍वर्णिम चतुर्भज की यात्रा 24 दिन और 6 घंटे में पूरी की। इससे पहले पुणे की दो महिलाओं ने स्‍वर्णिम चतुर्भज की यात्रा को 46 दिन में पूरा किया था।

तारीख: 28/06/2022

लेखक: शत्रुंजय कुमार।

Leave a Comment