द ग्‍लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्‍स 2022

रहने के लिहाज से दुनियां के 10 सबसे बेहतरीन शहर।

दी इकोनॉमिस्‍ट इंटेलिजेंसी यूनिट के द ग्‍लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्‍स 2022 ने रहने के लिए दुनियां के सबसे अच्‍छे शहरों के नाम जारी किए हैं। शीर्ष 10 शहरों की सूची में यूरोप के 6 शहरों ने अपनी बनाई है। शहरों की रैंकिंग राजनीतिक और सामाजिक स्थिरता, अपराध, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सहित अन्‍य कारकों के आधार पर बनाई गई।

The Global Liveability Index 2022

रहने के लिहाज से दुनियां के सबसे बेहतर 10 शहरों कि सूची।

  1. वियना: पिछले साल सूची में 12वें नंबर पर रहा ऑस्ट्रिया की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर वियना इस साल लिस्‍ट में शीर्ष पर है। स्थिरता और अच्‍छा बेसिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर शहर में मुख्‍य आकर्षण हैं। बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था तथा संस्‍कृति और मनोरंजन के यहां खूब अवसर हैं।
  2. कोपेनहेगन: डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन ने सूची में दूसरा स्‍थान हासिल किया है। शानदार बेसिक इंफ्रास्‍टक्‍चर, विश्‍वसनीय परिवहन प्रणाली और उच्‍च स्‍तरयी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा जैसे कारकों के कारण शहर ने कई वर्षों से ग्‍लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्‍स में उच्‍च रैंक हासिल की है।
  3. ज्‍यूरिख: स्विटजरलैंड के सबसे बड़े शहर ज्‍यूरिख में दुनियां के सबसे बड़े वित्तिय केंन्‍द्र हैं। शहर में परिवहन के कई साधन हैं। शहर को वर्क, आवास, अवकाश, शिक्षा और सुरक्षा में काफी अच्‍छा स्‍कोर है।
  4. कैनगरी: कनाडा के इस शहर में विश्‍व स्‍तर के पुस्‍तकालय और बेसिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर हैं। शहर पहाडि़यों के करीब में स्थित है।
  5. वैंकूवर: कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में स्थित वैंकूवर दुनियां में सबसे स्‍वच्‍छ शहरों में से एक है। उत्‍कृष्‍ट पर्यावरणीय स्‍थायित्‍व, डिजाइन, शिक्षा का बुनियादी ढांचे के मामले में यह शानदार है।
  6. जेनेवा: स्विटजरलैंड के इस शहर को पीस कैपिटल के रूप में भी जाना जाता है। जेनेवा दुनियां में ण्‍क महत्‍चपूर्ण वित्तीय केंन्‍द्र और अंतर्राष्‍ट्रीय कूटनीति का केन्‍द्र है। यहां संयुक्‍त राष्‍ट्र और रेड क्रास जैसे संगठन के ऑफिस हैं।
  7. फ्रैंकफर्ट: जर्मनी का फ्रैंकफर्ट वाणिज्‍य, संस्‍कृति, शिक्षा और पर्यटन का केन्‍द्र है। यह कई सांस्‍कृतिक और शैक्षणिक संस्‍थानों का घर है और दुनियां के सबसे बड़े पुस्‍तक मेले की मेजबानी करता है।
  8. टोरंटो: कनाडा का शहर टोरंटो अपने निवासियों को विश्‍व स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं और एक स्‍वस्‍थ जीवन शैली प्रदान करता है। इसमें अनगिनत पार्क, सड़कें और पब्लिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर हैं।
  9. एम्‍सटर्डम: नीदरलैंड की राजधानी एम्‍सटर्डम में ऐतिहासिक कैनल, वैन गॉग संग्रहालय, ऐने फ्रैंक हाउस जैसे कई आकर्षक पर्यटन स्‍थल हैं। शहर पार्कों से भरा पड़ा है और काफी खुली जगह में बसा हुआ है।
  10. ओसाका: स्‍थायित्‍व, स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के लिए जापान का ओसाका शहर 10वें नंबर पर है। पिछले साल सूची में यह दूसरे स्‍थान पर था। 10. मेलबर्न: आस्‍ट्रेलिया का मेलबर्न शहर को भी 10वां स्‍थान मिला है। अपने शैक्षणिक संस्‍थानों और बुनियादी ढाचें के कारण मेलबर्न ने ओसाका के साथ 10वां स्‍थान साझा किया है।

The Global Liveability Index 2022 (द ग्‍लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्‍स 2022)

Leave a Comment