TIME मैग्‍जीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों कि सूची में भारतीयों का स्‍थान।

TIME मैग्‍जीन ने दुनियां के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की 2022 की सूची जारी की है। मैग्‍जीन ने सूची को 6 श्रेणियों आर्टिस्‍ट, इनोवेटर्स, टाइटंस, लीडर्स, आइकंस और पायनियर्स में बांटा है। इसमें रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमीर पुतीन, यूक्रेन के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमीर जेलेंसकी और एप्‍पल के सीइओ टिम कुक जैसी हस्तियों ने भी जगह पाई है। इस सूची में किन भारतीयों काे जगह मिली है। इसका विवरण विस्‍तार से निम्‍नलिखित है।

Time Magazine

गौतम अदानी।

अप्रैल में दुनियां के 5वें सबसे अमीर व्‍यकित बने और भारत के सबसे अमीर शख्‍स गौतम अदानी को टाइटंस कैटेगरी में जगह मिली है।

टाइम मैग्‍जीन:- “एक समय में क्षेत्रीय रहा अदानी का कारोबार अब हवाईअड्ो, निजी बंदरगाहों से लेकर अपभोक्‍ता वस्‍तुओं तक पहुंच गया है। अदानी समूह दुनियां की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था की राष्‍ट्रीय स्‍तर की बड़ी कंपनी है। लाेगों की नजरों से दूर रहते हुए अदानी खामोसी से अपने कारोबार को आगे बढ़ा रहे हैं।”

करूना नंदी।

सुप्रीम कोर्ट की वकील करूणा नंदी ने लीडर्स श्रेणी में अपनी जगह बनाई है। 

टाइम मैग्‍जीन:- वह न केवल एक एडवोकेट है, बल्कि एक सक्रियतावादी भी हैं जो अदालत कक्ष के अंदर और बाहर बदलाव के लिए बहादुरी से अपनी अवाज उठाती है। महिला अधिकारों की पैरोकार नंदी ने बलात्‍कार रोधी कानूनों में सुधार की हिमायत की और कार्यस्‍थल पर यौन उत्‍पीड़न से जुड़े मुकदमे लड़े हैं।

खुर्रम परवेज।

सूची में कश्‍मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज को भी जगह दी गई है। एशियन फेडरेशन अगेंस्‍ट इनवालंटरी डिसएपियरेंस के चेयरमैन खुर्रम परवेज को लीडर्स कैटेगरी में रखा गया है।

बेला बजरिया।

लिस्‍ट में भारतीय अमेरीकी बेला बजरिया को भी जगह मिली है और उन्‍हें इनोवेटर्स कैटेगरी में रखा गया है। नेटफिलक्‍स, ग्‍लोबल टीवी की हेड बेला के बारे में मैग्‍जीन ने लिखा है कि वह टेलिविजन का भविष्‍य बनाने में मदद कर रही हैं।

 

तारीख: 25/05/2022

लेखक: राकेश कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.